रिपोर्ट-सुनील कुमार पाठक

सिसवा बाज़ार/महाराज गंज


शनिवार को क्षेत्र पंचायत परिषद सिसवा बाजार से संचारी रोग नियंत्रण अभियान रैली को सहायक पंचायत अधिकारी राधेश्याम ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया।

मिली जानकारी के अनुसार क्षेत्र पंचायत से होते हुए नगर पालिका परिषद के विभिन्न चौराहों से होते हुए रैली निकाली गई जिसमें संचारी रोग पर कैसे नियंत्रण पाया जा सके इसके विषय में भी लोगों को बखूबी जानकारी दी गई।

इस रैली में लोगों को दरवाजे खिड़कियों पर जाली लगाने नियमित मच्छरदानी का प्रयोग मच्छर रोधी उपाय अपनाएं नालियों में जलभराव रोके जानवर वाले घर को घर से दूर रखना जंगली झाड़ियों को नियमित साफ़ सफाई  साबुन से हाथ धोना पीने के लिए इंडिया मार्का का पानी का प्रयोग करें कुपोषित बच्चों का विशेष ध्यान रखें बच्चों को जेईई के टीके लगवाएं घर और कार्य स्थल के आसपास पानी न जमा होने दो पानी की टंकी पूरी तरह से ढक के रखना तथा बुखार होने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर दिखावे। सामान्य पानी की पट्टी बुखार होने पर रखे।साथ तरल पदार्थ जैसे नारियल का पानी ताजे फल का अधिक सेवन करें सहित आदि विषयों की जानकारी दी गई।

इस दौरान प्रभारी सीडीपीओ प्रेमलता गुप्ता मीना मीनाक्षी राघवेंद्र चौरसिया राकेश यादव कमल किशोर यादव उपेंद्र शर्मा अनिल ग्राम विकास अधिकारी अशोक निगम सहित आदि लोग उपस्थित रहे।