देहरादून/समाचार 


पुष्‍कर सिंह धामी ने दूसरी बार उत्‍तराखंड राज्‍य के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली है.

देहरादून के परेड ग्राउंड में बुधवार को हुए भव्य शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) ​गुरमीत सिंह ने 46 वर्षीय धामी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.उनके शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई केंद्रीय मंत्री और राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहे.कार्यक्रम में शिरकत करने वाले प्रमुख केंद्रीय मंत्रियों में अमित शाह और नितिन गडकरी प्रमुख थे. यूपी के 'मनोनीत' सीएम योगी आदित्‍यनाथ भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए। 

धामी के साथ आठ मंत्रियों ने भी शपथ ली, इसमें से पांच-सतपाल महाराज, सुबोध उनियाल, धन सिंह रावत, रेखा आर्य व गणेश जोशी ने लगातार दूसरी बार मंत्री पद की शपथ ली है. चंदन राम दास, सौरभ बहुगुणा और प्रेम चंद्र अग्रवाल को पहली बार मंत्री बनाया गया है. शपथ ग्रहण समारोह के पहले, पुष्‍कर धामी ने आज देहरादून के टपकेश्‍वर मंदिर में पूजाअर्चना की. सोमवार शाम यहां बलबीर रोड स्थित पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में पर्यवेक्षक और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तथा सह पर्यवेक्षक एवं विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी की मौजूदगी में बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई. बैठक में धामी को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना गया। 

हाल ही में घोषित विधानसभा चुनाव परिणाम में बीजेपी ने उत्‍तराखंड की  70 में से 47 सीट पर जीत हासिल की है और दो-तिहाई से अधिक बहुमत के साथ लगातार दूसरी बार सत्ता में आई. हालांकि ‘‘उत्तराखंड फिर मांगे, मोदी-धामी की सरकार'' के नारे के साथ विधानसभा चुनाव लड़ने वाली बीजेपी की अगुवाई करने वाले धामी स्वयं अपनी परंपरागत खटीमा सीट से हार गए थे. इस कारण नेतृत्व को मुख्यमंत्री के नाम पर नए सिरे से मंथन करना पड़ा जिसमें लगभग 11 दिन का वक्त लग गया।