सहारनपुर
। इंडियन स्मार्ट एवार्ड कांटेस्ट-2020 के लिए पूरे देश में सहारनपुर सहित तीस स्मार्ट सिटी का चयन किया गया है। देश भर के स्मार्ट सिटी के लिए चयनित सभी सौ शहरों में से प्रथम चरण में इन तीस शहरों का चयन किया गया है। उत्तर प्रदेश से सहारनपुर सहित केवल चार शहरों का चयन हुआ है। अंडर आई एस ए सी इंडियन स्मार्ट एवार्ड कांटेस्ट-2020 के लिए स्मार्ट सिटी में चयनित देश के सभी सौ शहरों ने भागेदारी की थी। इन शहरों से 25 मार्च से 31 अगस्त तक यानि लाॅक डाउन के दौरान किये गए कार्यो के संबंध में विवरण मांगा गया था।

जिसमें लाॅक डाउन में कोरोना को लेकर चलाये गए जागरुकता कार्यक्रमों, कम्युनिटी किचन व भोजन वितरण, टेली मेडिसिन,सफाई व सेनेटाईजेशन आदि किये गए कार्यो के फोटो, वीडियो, सिटी एडवाईजरी कमेटी की बैठकों आदि का विवरण शामिल था। नगरायुक्त व स्मार्ट सिटी के सीईओ ज्ञानेन्द्र सिंह ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि स्मार्ट सिटी में चयनित सौ शहरों में से प्रथम चरण में तीस शहरों का चयन किया गया है।

इन तीस शहरों में सहारनपुर भी शामिल है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश से केवल चार शहरों का चयन किया गया है। इनमें सहारनपुर के अलावा अन्य तीन शहरों में वाराणसी, आगरा और अलीगढ़ शामिल है। ज्ञानेन्द्र सिंह ने बताया कि अब दूसरे चरण के लिए चयनित सभी तीस शहरों को उक्त कार्यो के विवरण की एक समरी तथा कुछ अन्य जानकारियां भेजी जायेगी। उसके आधार पर पहले, दूसरे व तीसरे नंबर पर आने वाले स्मार्ट सिटी को पुरस्कृत किया जायेगा।