सैलून की दुकान और ब्‍यूटी पार्लर खोलने की मिली इजाजत।


नई दिल्ली: सरकार  4 मई से कई जिलों को लॉकडाउन से बड़ी छूट देने जा रही है. सरकार ऑरेंज और ग्रीन जोन में की तरह की गतिविधियों को इजाजत देना चाहती है. सरकार ने बुधवार को इसका संकेत दिया. इसमें कहा गया है कि गृह मंत्रालय के नए दिशानिर्देश से 4 मई से लागू होंगे. गृह मंत्रालय ने कहा कि लॉकडाउन से छूट का पूरा विवरण जल्द जारी किया जाएगा.
उन जिलों में सबसे ज्यादा छूट मिलने की संभावना है, जहां कोविड -19 के मामले नहीं हैं. उन जिलों को भी छूट मिलेगी जो 28 दिनों से अधिक समय तक इस बीमारी से मुक्त हैं. लॉकडाइन 3.0 को लेकर गृह मंत्रालय ने एक और नई गाइडलाइन जारी की है. इस नई गाइडलाइन के अनुसार अब ग्रीन और ऑरेंज जोन में सशर्त ब्यूटी पार्लर और सैलून खोलने की इजाजत दी गई है. इसके लिए RWA को यह निर्देश दिया गया है कि बाहरी लोगों के मूवमेंट पर वे खुद फैसला लें, पर स्वास्थ्य के प्रोटोकॉल का जरूर ध्यान रखें. बता दें कि रेड जोन में अभी भी इन्हें खोलने की इजाजत नहीं दी गई है.

इससे पहले शुक्रवार को देशभर में लॉकडाउन और 2 हफ्तों के लिए बढ़ाने की घोषणा की गई. 3 मई को खत्म होने वाले लॉकडाउन को 17 मई तक के लिए बढ़ाया गया है. यह दूसरा मौका है जब लॉकडाउन बढ़ाया गया है. कोरोना वायरस के संक्रमण के हिसाब से पूरे देश को 3 हिस्सों ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन में बांटा गया है. ग्रीन जोन में 319 और ऑरेंज जोन में 284 जिले हैं. इन जिलों में ही शर्तों के साथ ब्यूटी पार्लर और सैलून खोलने की इजाजत दी गई है. गौरतलब है कि दिल्ली, मुंबई कोलकाता, अहमदाबाद सहित 130 जिले अभी भी रेड जोन में हैं. ग्रीन और ऑरेंज जोन में लॉकडाउन के दौरान राहत मिलेगी लेकिन रेड जोन में सख्ती जारी रहेगी.