चुनौती बनी सफाई कर्मचारियों की कमी


मुजफ्फराबाद/सहरानपुर

रिपोर्ट-अब्दुल बारी राईन

गाँव की सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी निभाने वाली मुजफ्फराबाद ब्लाक के खुजनावर, मुस्तहकम ग्राम पंचायत के समक्ष कर्मचारियों की संख्या में कमी चुनौती बनी हुई है। पंचयात घर से लेकर वार्ड तक में सफाई कर्मियों की संख्या कम होने से किसी तरह काम चलाया जा रहा है। अब तो कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए विशेष सफाई अभियान भी चलने लगा है।

मुजफ्फराबाद ब्लाक के ग्राम पंचायत खुजनावर, मुस्तहकम में सफाई कर्मचारियों की कमी का खामियाजा ग्रामवासियों को भुगतना पड़ रहा है। करीब दस हजार की आबादी वाले गाँव में दो सफाई कर्मचारी होने चाहिए थे।
यहाँ पर पिछले लगभग 2 महीने से एक भी सफाई कर्मी नहीं है यह बड़े दुख का विषय है कई बार ब्लॉक बीडीओ मुजफ्फराबाद को भी इस विषय में अवगत कराया गया परंतु बीडियो ने भी इस समस्या का अभी तक कोई हल नहीं निकाला ऐसी हालत में सफाई व्यवस्था कैसे दुरुस्त रह सकती है। गांव में सफाई व्यवस्था न होने के कारण कोई बीमारी पैर पसार ती है तो उसका जिम्मेदार कौन होगा क्या यह जिम्मेदारी बीडीओ या ग्राम प्रधान ग्राम सचिव कौन जवाब देगा गांव की जनता को सफाई कर्मचारियों की कमी के कारण पूरा गाँव कूड़े के ढेर में तब्दील है और गाँववासी चाहते हुए भी कुछ कर नहीं पा रही है